अवैध रूप से बनाया जा रहा है गोल्फ क्लब मैरिज गार्डन, हरे भरे पेड़ों की बलि चढ़ाने की तैयारी ?

0
490

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS) गोल्फ क्लब के ग्राँंऊड को भव्य रूप से सजाकर वहां नया मैरिज गार्डन बनाने का काम धडल्ले से चल रहा है। इस साज सज्जा के लिए ग्राऊंड में खड़े हुए हरे भरे पेड़ों को काटने की भी तैयारी है। इसके अलावा नया मैरिज गार्डन बनाने के लिए नगर निगम या फिर टाऊन प्लानिंग विभाग से किसी तरह की स्वीकृति भी नहीं ली गई है। यानि कि टूरिज्म विभाग से गोल्फ क्लब की जमीन को एलॉट करवाकर वहां अवैध रूप से मैरिज गार्डन बनाया जा रहा है।

जबकि इसे बनाने के लिए नगर निगम से सीएलयू, नक्शा व फायर बिग्रेड की अनुमति लेना अनिवार्य है। पंरतु इन तमाम नियमों की अनदेखी करते हुए एनआईटी नंबर 3 स्थित रोज गार्डन के पास गोल्फ क्लब मैरिज गार्डन को अवैध रूप से बनाया जा रहा है, ऊपर से वन विभाग की बिना अनुमति के क्लब की भूमि पर लगे दर्जनों हरे भरे पेड भी निर्माणकर्ताओं के निशाने पर हैं।

इस बात की शिकायत शहर के किसी जागरूक नागरिक द्वारा नगर निगम व राज्य सरकार से की गई है। पता चला है कि गोल्फ क्लब की इस बेशकीमती जमीन को टॅूरिज्म विभाग हरियाणा से सात साल के लिए लीज पर लिया गया है। जिस भी कंपनी ने यह जमीन लीज पर ली है, वह गोल्फ क्लब को अपने खर्च पर भव्यता प्रदान करेगा। इसके लिए वहां करोड़ों रुपए खर्च करके नया निर्माण किया जा रहा है।

इसके बदले में उक्त कंपनी गोल्फ क्लब में विवाह समारोह व अन्य आयोजन करने के लिए अधिकृत की गई है। जानकारों का कहना है कि लीज धारकों ने गुपचुप तरीके से गोल्फ क्लब की जमीन को अपने नाम एलॉट करवा लिया है, जबकि नियम अनुसार पहले इसके लिए अखबारों में निविदा आमंत्रित की जानी चाहिए थी और तय नियम व शर्तों के आधार पर इसे एलॉट किया जाना चाहिए था। वहीं दूसरी ओर इस बारे में लीजधारकों से उनका पक्ष जानने के लिए संपर्क किया गया, पंरतु उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here