इंडियन ऑयल ने चलाया स्वच्छता से सेवा अभियान

0
47
Private Advertisement

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS ) डॉ. एसएसवी रामाकुमार, निदेशक (आरएंडडी), के नेतृत्व में इंडियनऑयल आरएंडडी की टीम ने 2 अक्टूबर, 2018 को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में सक्रियता से भाग लेकर स्वच्छ भारत की भावना को प्रति​ध्वनित किया। निदेशक (आरएंडडी), द्वारा प्रशासित प्रतिज्ञा के माध्यम से, टीम आरएंडडी ने देश को साफ रखने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को और मज़बूत किया। इस अवसर पर डॉ. दीपक सक्सेना, कार्यकारी निदेशक(एलटी) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। निदेशक द्वारा विशेष जूट के बैग भी वितरित किए गए।

टीम आरएंडडी के साथ संयुक्त रूप से डॉ. रामाकुमार ने एक छोटा सा वॉकथॉन की और फिर फ़रीदाबाद से लगभग 35 किमी. दूर यमुना के तट पर एक छोटे से गाँव ‘दूल्हेपुर गाँव’ गए जिसे विभिन्न सीएसआर पहलों को पूरा करने के लिए आरएंडडी केंद्र द्वारा पहले से ही चुना गया हैं। डॉ. रामाकुमार ने 650 की जनसंख्या, कम साक्षरता दर वाले और आर्थिक रूप से कमज़ोर आधार वाले मवेशी पालन व कृषि पर निर्भर दूल्हेपुर गाँव में स्वच्छता पे चर्चा नाम से एक सत्र की अध्यक्षता किए।

देश के स्वच्छता सूची को बढ़ाने की ओर माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए संदेश पर रोशनी डालते हुए, निदेशक (आरएंडडी) ने बड़े उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों द्वारा छोटे प्रयासों/योगदानों के महत्व को व्यक्त किया। उन्होंने यह भी बताया कि देश की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इंडियनऑयल कितना प्रतिबद्ध है और पर्यावरण को साफ रखने के लिए आरएंडडी केंद्र द्वारा विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियों विशेष रूप से बायोमेथेनेशन प्रौद्योगिकी के बारे में बताया।

पिछले एक साल में, योग्य कर्मियों द्वारा विशेष यात्राओं के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता और काम के महत्व के बारे में शिक्षित किया गया है। इंडियनऑइल आरएंडडी सेंटर ने सरकारी स्कूलों में पहले लड़कों और लड़कियों के लिए शौचालयों का निर्माण किया था। वर्तमान में इंडियनऑयल आरएंडडी सीएसआर कार्यक्रम के तहत गाँव में शौचालयों के निर्माण के ज़रिए मदद कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here