ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में फिर उठा अवैध जलदोहन का मुद्दा

0
108
Google Advertisement

FARIDABAD NEWS (PULKIT KAPOOR )  जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर की अध्यक्षता में हुई, जिसमें उन्होंने एजेण्डे में शामिल 12 शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

एजेण्डे में ईस्ट इंडिया कालोनी सैक्टर-22 निवासी कृष्ण कुमार की शिकायत थी कि उनकी कालोनी व गोछी ड्रेन के बीच नगर निगम की जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा करके डेरी व गोदाम बनाकर इसका व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा है। इस पर सहकारिता राज्य मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस जमीन को 10 दिन के अन्दर खाली करवाकर इस पर नगर निगम का बोर्ड लगा दिया जाये।

सैक्टर-14 निवासी सरोज मलिक की शिकायत थी कि गांव दौलताबाद सैक्टर-19 में उनकी जमीन है जिस पर एक छोटी फैक्ट्री भी बनाई गई है, लेकिन फरीदाबाद निवासी भगवत सिंह ने इस जमीन पर अतिक्रमण करके डेरी शुरू कर दी।  इसके अलावा उन्होंने उस जमीन पर चारदीवारी व तीन शैड भी बना लिए हैं। इस शिकायत का समाधान करते हुए मंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण  के अधिकारियों को जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करते हुए जमीन खाली कराने के निर्देश दिए।

सैक्टर-23 रेजिडैन्ट वैलफेयर एसोसिएशन की शिकायत थी कि उनके सैक्टर की जमीन पर अवैध रूप से तबेला चला रखा है, जिससे गोबर व गंदगी के कारण बीमारियां व सीवर जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। इस पर जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति के अध्यक्ष ने नगर निगम के अधिकारियों को जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

गांव करनेरा निवासी टेक चन्द  व अन्य की शिकायत थी कि उनके गांव में तीन सरकारी टयूबवैल लगे हुए हैं जिनका पानी गांव के जोहड़ में जमा होता रहता है। इस जोहड़ के साथ उनकी कृषि योग्य भूमि है जिसमें पानी जमा होने से फसल नष्टï हो जाती है तो उन्हें आर्थिक नुकसान होता है इस पर खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी बल्लबगढ़ ने बताया कि इस समस्या का समाधान कार्यकारी अभियन्ता, पंचायती राज द्वारा किया जा रहा है जिसके लिए 20 लाख रूपये का एस्टिमेट तैयार किया गया है।

रेजिडैन्ट वैलफेयर एसोसिएशन, सी ब्लॉक, दयालबाग के प्रधान की शिकायत थी कि उनकी कालोनी में 200 मकान हैं, उनकी बिजली की आपूर्ति पूर्ण रूप से नहीं हो रही है। इस पर मंत्री ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियन्ता को निर्देश दिए कि इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाये। गांव अनखीर निवासी जीत सिंह की शिकायत थी कि उनके गांव के सरकारी स्कूल के मैदान में लगे अवैध टयूबवैल जिसे नगर निगम द्वारा सील किया गया था, से चोरी छिपे मोटर से पानी का दोहन किया जा रहा है। इस पर मंत्री ने जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति के सदस्य नगर निगम व पुलिस विभाग के अधिकारियों की कमेटी बना कर उचित जांच करने के निर्देश दिए तथा शिकायत को अगली बैठक के लिए पैंडिंग रख लिया।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़, महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ महापौर देवेन्द्र चौधरी, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, सहित जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी व जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here