हाऊस टैक्स ना भरने वालों की संपत्ति होगी सील: मोहम्मद शाईन

0
290
Private Advertisement

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS ) निगमायुक्त मौहम्मद शाइन ने कहा कि शहरवासियों से अपील की है 31 जुलाई तक बकायेद्वार अपनी संपत्ति/वाटर/सीवरेज का भुगतान करें और 10 प्रतिशत की छूट का लाभ उठाए। अगर बकायेदार 31 जुलाई के बाद अपना टैक्स जमा कराने आएंगे तो उन्हें दस फीसदी छूट से वंचित रहने के साथ-साथ डेढ़ फीसदी ब्याज भी देना होगा। इसलिए उन्होंने सभी बकायेदारों को समय से पहले अपना टैक्स निगम में जमा करवाने की अपील की है जिससे निगम के राजस्व में बढ़ोत्तरी हों सकें जिसके चलते शहर में हो रहे विकास कार्यों को और तेज गति मिल सकें।

उन्होंने बताया कि निगम मुख्यालय के तीनों जोन एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद व बल्लबगढ़ में बनाए गए नागरिक सुविधा केन्द्रों में बकायेदार 31 जुलाई तक सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक अपना टैक्स जमा करवा कर जुर्माना राशि से भी बच सकते है। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा हेतु प्रॉपर्टी, वाटर/सीवरेज टैक्सों को अॅनलाईन किया जा चुका है। बकायेदार घर बैठे निगम की बेवसाईट ूूूण्उबंितपकंइंकण्वतह पर भी अपना टैक्सों का भुगतान कर सकते है। निगमायुक्त मौहम्मद शाइन ने हरियाणा की सबसे बड़ी नगर निगम फरीदाबाद में टैक्स रिकवरी को लेकर तीनों जोनों के क्षेत्रीय एवं कराधान अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है और उन्होंने कहा कि जिन बकायेदारों ने अपने टैक्सों का भुगतान नहीं किया है उन बकायेदारों पर जुर्माना लगाकर कानूनी कार्यवाही करके उनकी संपत्ति सील करने की कार्यवाही अमल में लाई जाए।

एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद व बल्लबगढ़ नागरिक सुविधा केन्द्र की इंचार्ज सुमन मल्होत्रा ने बताया कि संपत्ति/वाटर/सीवरेज करों से जुड़ी लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए निगम के तीनों जोनों में 16 अप्रैल से निगम द्वारा नागरिक सुविधा केन्द्र ;ब्थ्ब्द्ध खोले गए है। जहां पर एक ही छत के नीचे लोग प्रतिदिन अपना टैक्स जमा करवा रहे है और 16 अप्रैल से 28 जुलाई 2018 तक प्रॉपर्टी/वाटर/सीवरेज से कुल 32 करोड़ 12 लाख रूपये की रिकवरी हुई है जिसमें संपत्ति कर से 25 करोड़ 69 लाख तथा वाटर/सीवरेज से 6 करोड़ 43 लाख रूपये टैक्स वसूल किया गया है।जो वर्ष 2017 की तुलना से अच्छी रिकवरी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 में अप्रैल से जुलाई तक संपत्ति कर से 18 करोड़ 84 लाख तथा वाटर/सीवरेज से 5 करोड़ 69 लाख रूपये की रिकवरी हुई थी और आगे भी यह रिकवरी जारी है।

सुविधा केन्द्र की इंचार्ज सुमन मल्होत्रा ने बताया कि नारिक सुविधा केन्द्र ;ब्थ्ब्द्ध में लोग प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के अलावा संपत्ति कर बिलों से जुड़ी समस्याओं का भी निदान प्रतिदिन करवा रहे है। इसके अलावा बिलों में कोई नाम बदलाव, किसी भी प्रकार की त्रुटि, संपत्ति कर की गड़बड़ी को भी मौके पर ही वहां उपस्थित निगम अधिकारियों की देखरेख में ठीक करवाया जा रहा है। सीएफसी इंचार्ज सुमन मल्होत्रा ने बताया कि सीएफसी में टैक्स भरने का पूरा कार्य कैमरों की निगरानी में हो रहा है ताकि लोगों को टैक्स भरने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here