गोवर्धन के मौके पर किया अन्नकूट प्रसाद का वितरण 

0
21
Private Advertisement

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS ) हर वर्ष की भांति इस बार भी गोवर्धन के शुभ अवसर पर नंगला रोड की गली नंबर-4 में रहने वाले लोगों ने अन्नूकूट प्रसाद का वितरण किया। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर दिनेश चंद, राहुल, अरुण पुरोहित, बिजेंद्र शर्मा, द्वारी, बोधराज आदि ने बताया कि वह कई वर्षाे अन्नूकूट का प्रसाद वितरित करते है, जिसे तैयार करने के लिए सुबह से ही सभी जुट जाते है।
उन्होंने बताया कि गोवर्धन पूजा के दिन गाय-बैलों की पूजा की जाती है. इस पर्व को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन सभी मौसमी सब्जियों को मिलाकर अन्नकूट तैयार किया जाता है और भगवान को भोग लगाया जाता है, फिर पूरे कुटुंब के लोग साथ में बैठकर भोजन ग्रहण करते हैं।
मान्यता है कि अन्नकूट पर्व मनाने से मनुष्य को लंबी उम्र और आरोग्य की प्राप्ति होती है। यही नहीं ऐसा भी कहा जाता है कि इस पर्व के प्रभाव से दरिद्रता का नाश होता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन कोई मनुष्य दुखी रहता है तो साल भर दुख उसे घेरे रहते हैं. इसलिए सभी को चाहिए कि वे भगवान श्रीकृष्ण के प्रिय अन्नकूट उत्सव को प्रसन्न मन से मनाएं।  इस दिन भगवान कृष्ण को नाना प्रकार के पकवान और पके हुए चावल पर्वताकार में अर्पित किए जाते हैं, इसे छप्पन भोग की संज्ञा भी दी गई है। इसी दिन शाम को दैत्यराज बलि के पूजन का भी विधान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here