हरियाणा में होगा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन : मुख्यमंत्री

0
159
Private Advertisement

Chandigarh News (City mail News)   प्रदेश में छोटे-बडे व्यापारियों को उनके कारोबार से जुडी चिंताओं को समझते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सामाजिक संरक्षण प्रदान करते हुए व्यापारियों का हौंसला बढाया है। व्यापारियों को पंजीकृत करते हुए दुर्घटना बीमा तथा नुकसान होने की स्थिति में भरपाई के लिए बीमा योजना से व्यापारियों का मनोबल बढेगा।

यमुनानगर से व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की तथा व्यापारियों के संबंध में लिए जा रहे कल्याणकारी निर्णयों के लिए उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन और इसकी जिला स्तर पर समिति का गठन होने से व्यापारियों की परेशानियों को हर स्तर पर समाधान का विकल्प मिलेगा। उन्होंने कहा कि छोटे-बडे व्यापारियों को 5 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा की सुविधा तथा कारोबार के दौरान आकस्मिक हादसे की स्थिति में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए भी सरकार द्वारा बीमा कराए जाने से व्यापारियों का मनोबल बढेगा तथा वह अपने व्यापार को आगे बढाने के लिए जी तोड मेहनत करेंगे। व्यापारियों ने यमुनानगर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जिला व्यापारी सम्मेलन में मुख्यातिथि के लिए समय मांगा, जिस पर मुख्यमंत्री ने समय देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा इंस्पेक्टरी राज से मुक्ति दिलाने, सी फार्म आनलाइन करने तथा बायलर स्वयं सत्यापति करने का अवसर प्रदान किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उनकी सरकार का मकसद प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को सामाजिक संरक्षण के दायरे में लाना है। सरकार ने दो बार प्रदेश स्तरीय व्यापारी सम्मेलन का आयोजन करते हुए व्यापारी वर्ग से जुडी परेशानियों के समाधान तथा उनको सामाजिक संरक्षण देते हुए व्यापार करने का माहौल प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में औद्योगिक क्षेत्रों में छोटे और मध्यम दर्जे के उद्यमियों को सस्ती बिजली देने की व्यवस्था की है। 20 किलोवाट तक बिजली उपभोग करने वाले उपक्रमों को यह तोहफा दिया गया है। अब छोेटे उद्यमियों को एक मई 2018 से 6.65 रूपए प्रति यूनिट से 4.75 रूपए प्रति यूनिट की दर पर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए सीएलयू, सभी अनुमति आनलाइन तथा एक छत के नीचे देने की प्रक्रिया को सरल करके व्यापारी वर्ग को हरसंभव सहूलियत दी जा रही हैं, ताकि क्षेत्र के लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रोजगार की संभावनाएं पैदा की जा सके। इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष केवल सिंह खरबंदा, बलदेव राज सेठ, सुभाष गौरी, गुलशन करवल, सुरेंद्र उप्पल, संजय सेठ, वीरेंद्र वधवा, अरूण सेठी, दुर्गादास, कंवलप्रीत सिंह सहित बडी संख्या में व्यापारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here