हरी सब्जियों में लपेट कर पटाखे बेचेंगे व्यापारी

0
73
Private Advertisement

New Delhi News (Citymail News ) सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखे की बिक्री पर रोक को लेकर सदर बाजार के व्यापारियों ने अनूठे तरीके से अपना विरोध प्रदर्शन जताया. व्यापारियों ने हरी सब्जियों में पटाखों को लपेट कर बेचना शुरू कर दिया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने सामान्य पटाखे की जगह ग्रीन पटाखे बेचने और फोड़ने की अनुमति दी है. सदर बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष एचएस छाबड़ा ने कहाकि हमलोग ग्रीन पटाखे का मतलब भी नहीं जानते हैं.
व्यापारियों ने कहा कि हम नहीं जानते हैं कि ग्रीन पटाखे क्या होते हैं. जब हमने स्थानीय SHO से बात की तो उन्होंने कहा कि वे हमें ग्रीन पटाखे की लिस्ट देंगे. दूसरे दिन जब हम लिस्ट लेने पहुंचे तो उन्होंने कहा कि इसके लिए दो दिन और चाहिए. बाजार में ग्रीन पटाखे है ही नहीं, तो हम क्या बेचेंगे. व्यापारियों का कहना है कि कोर्ट का फैसला एक साल पहले आना चाहिए था, जिससे कि बाजार में ग्रीन पटाखे उपलब्ध होते.

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केवल ग्रीन पटाकों की बिक्री की अनुमति दी है. ग्रीन पटाखा कम प्रदूषण फैलाता है. इसके अलावा इसे तय समय और तय किए गए एरिया में ही बेचने का आदेश दिया गया था. कोर्ट ने पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध से इनकार कर दिया था. कोर्ट ने कहा कि दीवाली के दिन रात 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे फोड़े जा सकते हैं. क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर फायरक्रैकर्स रात 11.55 से रात 12.30 तक ही छोड़े जा सकेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here