चुनावी बिसात: हरियाणा में इस बार सीधे जनता चुनेगी अपना मेयर

0
946

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS ) राज्य में पांच नगर निगमों के चुनावों की बिसात बिछ चुकी है। इन चुनावों में सरकार इस बार मेयर पद का सीधे चुनाव करवाना चाह रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस संदर्भ में अपना मन बना चुके हैं। रोहतक, हिसार, करनाल, यमुनानगर व पानीपत नगर निगमों के चुनाव जल्द ही करवाए जाने हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार इन निगमों में होने वाले चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल मेयर पद के चुनाव सीधे करवाना चाहते हैं।
मेयर पद के उम्मीदवार का चयन कर उन्हें सीधे मतदाता से वोट हासिल करके चुनाव जीतना होगा। हालांकि तत्कालीन कांग्रेस सरकार में भी मेयर का चुनाव सीधे करवाए जाने की योजना तैयार की गई थी, लेकिन वह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई थी।

मगर भाजपा सरकार ने इस संदर्भ में इस निर्णय को सिरे चढ़ाने की नीति तैयार कर ली है। बताया गया कि इस दिशा में सरकार कभी भी घोषणा कर सकती है। पार्टी सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल विधानसभा चुनाव में जाने से पहले मेयर चुनाव के माध्यम से अपनी सरकार का शक्ति परीक्षण करना चाह रहे हैं। यदि भाजपा को मेयर चुनाव में मतदाताओं का भरोसा हासिल हुआ तो फिर मुख्यमंत्री को विधानसभा चुनाव में लोगों के बीच जाने में आसानी रहेगी।  फिलहाल प्रदेश में भाजपा की राहें खासी मुश्किल दिखाई दे रही हैं।

लोगों को पिछले चार साल में ऐसा सुशासन दिखाई नहीं दिया, जिसकी सपना उन्हें दिखाया गया था। जनता का मन भांप चुकी सरकार कभी लोकसभा व विधानसभा का चुनाव एक साथ करवाए जाने की सोचती है तो कभी अकेले विधानसभा चुनाव में उतरने का मन बनाती है। दरअसल हरियाणा में भाजपा की स्थिति को बेहद लचर मानकर चला जा रहा है। जिस कारण सरकार व संगठन असमंजस की स्थिति में है। कहा जा रहा है कि विधानसभा से पहले सीधे मेयर का चुनाव करवाकर सरकार अपनी चुनावी स्थिति का आकंलन करना चाह रही है। संभवतय: एकाध दिन में इसका फैसला भी जारी कर दिया जाए।

यहां बता दें कि अब तक राज्य में मेयर का चुनाव पार्षदों द्वारा किया जाता है। पहले पार्षद पद का चुनाव होता है। उसके बाद उन्हीं पार्षदों के बीच में से मेयर का उम्मीदवार चुना जाता है। पंरतु मनोहर सरकार इस नीति में बदलाव लाकर मेयर पद का उम्मीदवार सीधे जनता के बीच से चुनना चाहती है। देखना अब यह है कि आखिर इस योजना को कब तक परवान चढ़ाने की घोषणा की जाती है।

Googleadvertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here