AIIMS के सहयोग से गांव भनकपुर में ह्रदय जांच शिविर लगाया गया

0
50
Google Advertisement

FARIDABAD NEWS (CITYMAIL NEWS ) देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सहयोग से गांव भनकपुर में ह्रदय जांच शिविर लगाया गया। जांच शिविर में 54 ग्रामीणों का बल्लभगढ़ स्थित दिल्ली एम्स की शाखा में डॉ. अनिता सक्सेना के द्वारा जांच की गई। जांच में 3 लोगों को दिल की बीमारी की पुष्टि गई। जिनका इलाज निःशुल्क एम्स दिल्ली ओपीडी में किया जाएगा। 2 मरीजों को अस्पताल लेकर जाने व वापिस घर छोड़ने की जिम्मेदारी भी अस्पताल शाखा की होगी।

गांव भनकपुर के सरपंच सचिन मंडोतिया ने कहा कि जिन मरीजों की पुष्टि हुई है, उन मरीजों को समय पर इलाज मिल सकेगा और ये लोग जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। जो लोग रह गए है उनके लिए जल्द ही एक और शिविर दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स से बात करके लगवाया जाएगा। सरपंच मडोतिया ने कहा कि. ग्राम पंचायत समय-समय पर अलग-अलग तरह के स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करती रहती है, जिससे ग्रामीण के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके। उन्होंने कहा कि, स्वस्थ समाज की रचना में इस प्रकार के जागरूकता और स्वास्थ्य जांच शिविर मील का पत्थर साबित होते हैं। इस प्रकार कैंप समय समय पर लगते रहने चाहिए। सरपंच सचिन ने कहा कि, स्वस्थ्य जीवन के लिए जागरूकता, खानपान और स्वच्छ वातावरण जरूरी है। इसके लिए हम सभी का कर्तव्य बनता है कि, अपनी जिम्मेदारी को ठीक से निभाते हुए स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाएं। स्वच्छ और स्वस्थ समाज की रचना करें।

डॉ. अनिता सक्सेना ने बताया कि, भनकपुर से जो लोग जांच करवाने आये उनमे से 3 मरीजों को दिल की बीमारी पुष्टि हुई उनका इलाज हम निःशुल्क अपने प्रोजेक्ट के जरिये दिल्ली एम्स ओपीडी की जरिये करेंगे। डॉ. सक्सेना ने कहा कि, ग्राम पंचायत भनकपुर ने जांच शिविर का आयोजन करके एक बहुत अच्छी पहल की है।

शिविर को सफल बनाने में सरपंच सचिन मंडोतिया, डॉ. अनिता सक्सेना, दर्शन एम्स, शेरसिंह, मा. रोहताश, बृजमोहन, रोकी, नवीन, रोहित, पंच सीमा, पंच चंद्रप्रभा, पंच मीनू, कैलाशी, शीला, कन्हैया चौकीदार, भोला, रणवीर रावत आदि ग्रामीणों का सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here