Home नेशनल न्यूज़ सैनिक कालोनी में फिर उठा बंवडर, नीलाम की जा रही है करोड़ों...

सैनिक कालोनी में फिर उठा बंवडर, नीलाम की जा रही है करोड़ों रुपए की जमीन

Citymail News :फरीदाबाद। सैनिक कालोनी सोसायटी ने नगर निगम का हिसाब चुकता किए बिना खुली नीलामी में करोड़ों रुपए की जमीन बेचने की घोषणा कर दी है। खुली नीलामी का आयोजन 27 जनवरी को होगा। हालांकि जिस स्थान पर सैनिक कालोनी सोसायटी खुली नीलामी में यह जमीन बेचने जा रही है, वह पहाड़ों पर है और गांव नवादा (गेट नंबर 4) की जड़ में है।
माना जा रहा है कि इस जमीन को लेकर भविष्य में विवाद की स्थिति भी बन सकती है, जैसा अक्सर सैनिक कालोनी में होता रहा है। प्लाटों पर कब्जे की शिकायत के चलते आज भी सैनिक कालोनी में लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं बल्कि नीलामी में जिन दुकानों व जमीन को खुली नीलामी में बेचा जाना है, उस जमीन की मौजूदा हालत को देखते हुए सैनिक कालोनी सोसायटी द्वारा निर्धारित की गई राशि काफी मंहगी मानी जा रही है।
इसके अलावा नगर निगम व सैनिक कालोनी सोसायटी के बीच चल रहा विवाद भी इस नीलामी पर ग्रहण बन सकता है। ऐसे में जो लोग इस बोली में भाग लेंगे, उनके लिए भारी परेशानी पैदा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
यहां बता दें कि सैनिक कालोनी सोसायटी को नगर निगम की करीब पंद्रह करोड़ 78 लाख रुपए की तुरंत अदा करनी है। इसके अलावा 2 करोड़ 75 हजार रुपए की राशि आंतरिक डेवलेपमेंट के भी चुकाने हैं। यह राशि देने के बाद सैनिक कालोनी नगर निगम को अपने अधीन लेगी।
सैनिक कालोनी सोसायटी ने इस जमीन की नीलामी के लिए नगर निगम से अनुमति मांगी है। पंरतु समाचार लिखे जाने तक नगर निगम ने सोसायटी को अनुमति नहीं दी है। फिलहाल इस मामले को लेकर पेशोपेश की स्थिति बनी हुई है।
नगर निगम की प्लानिंग विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सैनिक कालोनी को अनुमति देने की फाईल उनके पास है। जिसे पूरी तरह से देखा जा रहा है। स्वीकृति देनी है या नहीं देनी, इसका निर्णय कमिश्नर को लेना है।
वहीं दूसरी ओर नगर निगम की फाईनेंस कमेटी के सदस्य एवं वरिष्ठ पार्षद धनेश अदलक्खा ने बताया कि वह कालोनी को नगर निगम के अधीन लेने से पहले उन शर्तों ( लिखित एग्रीमेंट) का पालन करवाना चाहते हैं, जोकि नगर निगम व सोसायटी के बीच तय हुई थीं। श्री अदलक्खा के अनुसार सोसायटी अपनी जमीन खुली नीलामी में बेचने से होने वाली आय को पहले नगर निगम के खाते में जमा करवाएगी, उसके बाद इस कालोनी को नगर निगम अपने अधीन लेने की कार्रवाई आरंभ कर देगा।
इस संदर्भ में सैनिक कालोनी सोसायटी के प्रधान राकेश धुन्ना के फोन पर संपर्क किया गया तो फोन डायरेक्टर पूनम आहुजा ने रिसिव किया। उन्होंने बताया कि नीलामी गेट नंबर 4 के पास गांव नवादा के साथ लगती जमीन पर होनी है। इसके लिए सभी जरूरी औपचारिकता पूरी कर ली गई हैं। सभी विभागों को पत्र भेजकर सूचित कर दिया गया है। उनके स्तर पर किसी प्रकार का विवाद नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here