फरीदाबाद में कोरोना के 2 मरीज पॉजीटिव मिले, 518 लोग अंडर सर्विलांस - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, March 24, 2020

फरीदाबाद में कोरोना के 2 मरीज पॉजीटिव मिले, 518 लोग अंडर सर्विलांस


Faridabad News (citymail news ) उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डॉ. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 567 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 49 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 518 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 566 होम आइसोलेशन पर है। दो केस के सैंपल पॉजिटिव आए हैं, जिन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया है। एक केस नई दिल्ली से भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट में पॉजिटिव आया है, जिसकी फिलहाल स्थिति ठीक है।


अब तक 38 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 12 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 25 की रिपोर्ट आनी शेष है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में 12 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें 234 बेड की क्षमता की गई है। उन्होंने बताया कि COVID-19 के संदिग्ध व कंफर्म मामलों के परिवहन के लिए सभी सुविधाओं से युक्त दो एम्बुलेंस तैयार की गई हैं। जिला स्तर पर सभी मेडिकल और पैरा मेडिकल स्टाफ को COVID-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इसी प्रकार पर्यावरण स्वच्छता और शुद्धीकरण के बारे में सरकारी व निजी विभागों के कर्मचारियों को दैनिक आधार पर प्रशिक्षण दिया जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण की पृष्ठभूमि को देखते हुए आम जनता को सरकार द्वारा स्वास्थ्य संबंधी हिदायतों की अनुपालना करने की सलाह दी जाती है।


बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दिए टिप्स: खाँसी व छींकते समय रूमाल या तौलिया का उपयोग अवश्य करें, हाथों को बार-बार साबुन व पानी से धोते रहें। जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें। सार्वजनिक स्थलों व सभाओं में जाने से बचें। जिन लोगों ने हाल ही में कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की है, उन्हें राष्ट्रीय, राज्य या जिला हेल्पलाइन नंबरों पर सूचना देनी चाहिए, उन्हें भारत में आगमन की तारीख से 28 दिनों के लिए सभी से अलग रहना है और किसी से भी स्पर्श करने से बचना है, भले ही उसमें कोई लक्षण न हों।


No comments:

Post a Comment

Ads