कोरोना का कहर: हरियाणा में स्कूल, कॉलेज के साथ सिनेमा,नाईट क्लब , जिम व स्वीमिंग पूल भी बंद - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, March 16, 2020

कोरोना का कहर: हरियाणा में स्कूल, कॉलेज के साथ सिनेमा,नाईट क्लब , जिम व स्वीमिंग पूल भी बंद


cHANDIGARH News (citymail news ) हरियाणा सरकार कोरोना वायरस के दृष्टिगत पूरी तरह से सतर्क है और कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज की अध्यक्षता में  चंडीगढ़ में  सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिनमें हरियाणा में आगामी 31 मार्च 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोडकऱ), जिम, स्वीमिंग पुल,नाईट क्लब बंद रहेंगे। इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल से संबंधित उपकरणों के अलावा इस कार्य में लगे डाक्टरों की सेफ्टी के लिए आवश्यक उपकरणों का प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बैड तथा नई दिल्ली के साथ लगते और बड़े शहरों में 100 से अधिक आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के लोगों से भी अपील की कि इस वायरस से डरने या घबराने की जरूरत नहीं हैं। इस वायरस से बचने के लिए सफाई का ध्यान रखना जरुरी है। ऐहतियात के तौर पर भीड़भाड़ वाली जगह से बचें।

 

स्वाथ्य मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में सिविल सचिवालय, लघु सचिवालय व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सैनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि स्वच्छता से बीमारियों की संभावना से बचा जा सके। आयुष विभाग द्वारा लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा देने के लिए राज्य में सोमवार से 100 कैंप लगाए जाएंगे जिनमें दवा नि:शुल्क दी जाएगी। प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क रखे।  कोरोना के संदिग्ध किसी भी मरीज की सरकार को तुरंत जानकारी दी जाए और आवश्यकता पडऩे पर उनके वेंटिलेटरों का उपयोग किया जा सकता है। स्वाथ्य मंत्री ने कहा कि  इस वायरस से निपटने के सभी इंतजाम किए गए हैं और सभी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

 

 

 

 

No comments:

Post a Comment

Ads