हुड्डा के प्रेशर में आई कांग्रेस हाईकमान, दीपेंद्र हुड्डा को बनाया उम्मीदवार, भाजपा भी मैदान में - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, March 12, 2020

हुड्डा के प्रेशर में आई कांग्रेस हाईकमान, दीपेंद्र हुड्डा को बनाया उम्मीदवार, भाजपा भी मैदान में


New Delhi News (citymail news ) हरियाणा कांग्रेस में राज्यसभा उम्मीदवारी को लेकर चल रहा संशय समाप्त हो गया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दबाव में कांग्रेस हाईकमान ने दीपेंद्र हुड्डा को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर दीपेंद्र को राज्यसभा में भेजने की मांग की थी, पंरतु पहली मुलाकात में सोनिया ने इस मांग को नकार दिया था। सोनिया गांधी के इंकार के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा कांग्रेस के 22 विधायकों को हाईजैक करने की सूचना पूरे प्रदेश में फैल गई। जिससे कांग्रेस हाईकमान को भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दबाव में आते हुए दीपेंद्र सिंह के नाम की घोषणा करनी पड़ी। जबकि इससे पहले कांग्रेस हाईकमान द्वारा हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा को राज्यसभा में भेजने की चर्चाएं थीं।


बताया गया है कि कुमारी शैलजा का नाम लगभग तय माना जा रहा था। पंरतु ऐन वक्त पर पूर्व सीएम ने 22विधायकों को हाईजैक कर कांग्रेस हाईकमान के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। हुडडा के इस दांव को देखते हुए अंतत: कांग्रेस को दीपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम की घोषणा करना मजबूरी बन गई । वीरवार की देर शाम कांग्रेस ने हरियाणा की के लिए उम्मीदवार के तौर पर दीपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम की औपचारिक घोषणा कर दी है। हरियाणा में तीन राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव होने हैं। कांग्रेस को अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए 30 विधायकों की जरूरत है, जबकि कांग्रेस के पास अपने 31 विधायक हैं। इस गणित को देखते हुए कांग्रेस का राज्यसभा उम्मीदवार का जीतना लगभग तय माना जा रहा है।


हरियाणा के साथ साथ कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से जाने माने एडवोकेट केटीएस तुलसी, फूलोदेवी ,झारखंड से शहजादा अनवर, मध्यप्रदेश से दिगविजय सिंह, फूलसिंह, महाराष्ट्रा से राजीव सात्तव, मेघालय से केनेडी कओरमेलिस, राजस्थान से केसी वेणूगोपाल एवं नीरज दांगी का नाम शामिल है।भाजपा ने भी हरियाणा के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। इनमें रामचंद्र जांगडा व दुष्यंत कुमार गौतम के नाम शामिल हैं।


1 comment:

Ads