कैदियों के हुनर को निखारने के लिए सरकार ने की इस बड़ी योजना की शुरूआत - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, March 12, 2020

कैदियों के हुनर को निखारने के लिए सरकार ने की इस बड़ी योजना की शुरूआत


Faridabad News (citymail news ) गृह एवं जेल विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि जेलों में बंदियों के हुनर व कौशल विकास के लिए धुन प्रोजैक्ट शुरू किया गया है। अभी तक यह प्रोजेक्ट रोहतक, गुरूग्राम व अंबाला जेल में शुरू किया गया था, लेकिन अब इसकी शुरुआत प्रदेश के अन्य जिलों की जेलों में भी की जाएगी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव वीरवार को जिला कारागार में अंतर जेल संगीत प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित करने के बाद उन्हें संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीवन में किसी भी परिस्थिति मेें ना उम्मीद नहीं होना चाहिए। जीवन में कई बार उतार-चढ़ाव आते हैं तथा विपरीत परिस्थितियों के कारण ही उसे जेल जाना पड़ जाता है। इसे ईश्वर की परीक्षा की घड़ी समझते हुए धैर्य व शांति के साथ आगे बढ़े। स्वयं में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करें तथा अच्छा नागरिक बनकर देश व समाज की भलाई के लिए कार्य करें। केवल स्वयं के बारे में न सोचें, बल्कि अपने अंदर रोशनी जलाएं तथा उसके प्रकाश से और लोगों को जीवन भी बेहतर बनाने का प्रयास करें। अपने जीवन में बुराइयों का पूरी तरह से त्याग कर दें। 
जेल विभाग के महानिदेशक के. सेल्वराज ने कहा कि आईवीएफ व सोनी पिक्चर की ओर से बंदियों के हुनर निखारने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को उनकी प्रतिभा के लिए बधाई भी दी।
जेल अधीक्षक संजीव बुधवार ने बताया कि अंतर-जेल संगीत प्रतियोगिता में अंबाला, रोहतक और गुरुग्राम के जेल कैदियों ने भाग लिया।  इस अवसर पर डीसीपी हैड क्वार्टर अर्पित जैन, गुरुग्राम जेल अधीक्षक जय किशन छिल्लर, सेंट्रल जेल अंबाला के अधीक्षक लखबीर सिंह, रोहतक जेल के अधीक्षक सुनील सांगवान, इंडिया विजन फाउंडेशन की निदेशक मोनिका धवन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Ads