फरीदाबाद में गंदगी के ढेर देखकर नाराज हुई एनजीटी की टीम, दिए सख्त आदेश - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 4, 2020

फरीदाबाद में गंदगी के ढेर देखकर नाराज हुई एनजीटी की टीम, दिए सख्त आदेश


Faridabad News (citymail news ) एनजीटी की ओर से गठित स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व न्यायाधीश प्रीतम पाल ने कहा कि शहर के प्रमुख स्थानों, बड़खल झील, कालोनियों में सीवर व्यवस्था व कूड़ा कचरा का प्रबंधन उचित ढंग से करना सुनिश्चित किया जाए। इसमें कंस्ट्रक्शन एवं डेमोलिशन वेस्ट, बायो मेडिकल वेस्ट  व अन्य सभी प्रकार के वेस्ट का निपटान भी सही प्रकार से हो। एनजीटी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों व विभिन्न विभागों द्वारा इस संबंध में की जाने वाली कार्रवाई को भी तय समय पर पूरा किया जाए।


लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित संबंधित विभागों के अधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले प्रदूषण फैलाने वाली यूनिटों को चिन्हित किया जाए। जो भी यूनिट एनजीटी द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना नहीं कर रही, उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए। संबंधित विभागों को भी सख्ती से काम करना होगा तभी इसके सार्थक परिणाम सामने आने शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे ट्रैक, रूरल एरिया, हाईवे पर और अधिक काम किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्षद अपने-अपने, संबंधित वार्डों में भी आम जन के सहयोग से स्वच्छता, कूड़ा निस्तारण जैसे अभियानो को सफल बनाएं। सभी अपने वार्डों को मॉडल वार्ड बनाने की दिशा में काम शुरू करें। इस कार्य में जो एनजीओ  आगे आना चाहते हैं, जिला प्रशासन उनकी मदद लें। 


बैठक के उपरांत प्रीतम पाल ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ एसी नगर वार्ड नं 13, गौंछी ड्रेन का निरिक्षण कर सफाई बारे भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए । फरीदाबाद में गंदगी के ढेर देखकर एनजीटी की ओर से गठित यह टीम नाराज हुई। उन्होंने नगर निगम व जिला प्रशासन को सफाई व्यवस्था को लेकर अनेक दिशा निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उनके साथ डॉ उर्वशी गुलाटी पूर्व मुख्य सचिव, हरियाणा मेम्बर मॉनिटरिंग कमेटी एनजीटी, डॉ बाबूराम टेक्निकल एक्सपर्ट मॉनिटरिंग कमेटी एनजीटी, उपायुक्त फरीदाबाद यशपाल, सीईओ स्मार्ट सिटी फरीदाबाद डॉ गरिमा मित्तल, कमिश्नर नगर निगम डॉ यश गर्ग, एडमिनिस्ट्रेटर एचएसवीपी प्रदीप दहिया, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी परमजीत चहल, नगराधीश बेलीना के अलावा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

Ads