कोरोना की लड़ाई में फरीदाबाद की इन महिला योद्धाओं की बड़ी भूमिका: डीसी - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, May 11, 2020

कोरोना की लड़ाई में फरीदाबाद की इन महिला योद्धाओं की बड़ी भूमिका: डीसी

Faridabad News (citymail news ) उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोविड-19 की परिस्थितियों में लोगों के लिए सस्ती दरों पर मास्क, पीपीई किट, सेनेटाइजर का निर्माण करना बहुत ही सराहनीय कदम है। इससे सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं के लिए एक अच्छी आमदनी इक्ट्ठी होगी, जिसका प्रयोग ये ऋण के रूप में कर सकती हैं तथा अपनी जरूरतें पूरी कर सकती हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जीवन ज्योति महिला कल्टसटर महासंघ के तहत 45 ग्राम संगठन आते हैं। एक ग्राम संगठन में न्यूनतम सात महिला स्वयं सहायता समूह काम करते हैं। एक महिला स्वयं सहायता समूह में 10 से 15 तक महिलाएं शामिल होती हैं। ये महिलाएं स्वयं रोजगार के साधन विकसित कर अपनी आमदनी बढ़ाती हैं और जमा पंूजी को ऋण रूप में लेकर अपनी जरूरतें पूरी करती हैं।
कोरोना की परिस्थितियों में अनेक संगठन भी मदद को आगे आ रहे हैं। सोमवार को जेसीबी इंडिया लिमिटेड के एसोसिएट वाइस प्रेजीडेंट जसमीत सिंह ने जीवन ज्योति महिला कलस्टर महासंघ की प्रधान कुमेश को 15 लाख 57 हजार 500 रुपये की धनराशि का चेक भेंट किया। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन की ओर से भी एक लाख पांच हजार रुपये की धनराशि से इस संगठन से फेस मास्क सस्ती दरों पर खरीदे गए। उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को निरंतर प्रेरित कर रही है तथा सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जारी हिदायतों की अनुपालना करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बारे जागरूक कर कर रही है। इस दौरान एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी शिवम तिवारी, महिला सहायता समूह से जुड़ी गीता देवी, सरोज बाला मौजूद थी।

No comments:

Post a Comment

Ads