हरियाणा में खुलेंगे सैलून और मैरिज गार्डन, अब नहीं होगी संडे की छुट्टी - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Saturday, May 23, 2020

हरियाणा में खुलेंगे सैलून और मैरिज गार्डन, अब नहीं होगी संडे की छुट्टी


Chandigarh News (citymail news ) लॉक डाऊन के बाद राज्य में खोली जा रही दुकानों को लेकर सरकार ने एक और बड़ा आदेश जारी किया है। अब दुकानदारों को साप्ताहिक छुटटी करने की जरूरत नहीं होगी। यानि कि वह रविवार को भी अपनी दुकान खोल सकेंगे। जबकि लॉकडाऊन से पहले रविवार को साप्ताहिक अवकाश रखा जाता था। सरकार का मानना है कि जब लॉकडाऊन-4 के नियमों के अंतर्गत एक दिन छोडक़र एक दिन दुकानों को खोला जा रहा है तो ऐसे में रविवार को अवकाश की जरूरत नहीं रह जाती। इसलिए सरकार ने सभी दुकानों को रविवार की छुट्टी से बड़ी राहत दी है। सरकारी आदेशों के अनुसार दुकानदारों को ऑड-ईवन एवं राईट-लेफ्ट के तहत हर दूसरे दिन दुकान खोलनी व बंद रखनी पड़ रही है, जिससे उन्हें अपने आप ही अवकाश मिल जाता है। जिसके चलते रविवार को दुकानें बंद रखने से मनाही कर दी गई है। सरकार के इन आदेशों में नाई, सैलून, ब्यूटी पार्लर, बैंक्वेट हॉल व मैरिज गार्डन भी खोलने की छूट दे दी गई है। लेकिन इसके अंतर्गत सभी जिला उपायुक्तों को अपने जिले की स्थिति के हिसाब से ही छूट देने के अधिकार दिए गए हैं। संभवतय: जिला उपायुक्त अपने क्षेत्र के अनुसार इन आदेशों को अमल में जल्द लाएंगे। वहीं जिन दुकानों को खोलने के आदेश हैं, उनके लिए नियम भी कड़े बनाए गए हैं। 

सैलून के लिए नियम: शहरी निकाय विभाग द्वारा सैलून के लिए बनाए गए नियमों में साफ कहा है कि सैलून व पार्लर में डिस्पोजेबल तौलिया या पेपर इस्तेमाल किया जाएगा। प्रत्येक ग्राहक के बाद एक्यूपमेंट 30 मिनट के लिए सेनीटाईज करने होंगे। बुखार, सर्दी, खांसी व जुकाम के किसी भी मरीज को अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ग्राहकों के लिए एंट्री प्वाइंट पर सेनीटाईज करवाने की व्यवस्था की जाएगी। मास्क के बिना किसी को प्रवेश नहीं, इसी प्रकार से स्टॉफ को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्टॉफ को हैड कवर करने के साथ ही एप्रिन भी जरूरी पहनना होगा। हर कटिंग के बाद स्टॉफ खुद को सेनीटाईज करेगा। 

बैंक्वट हॉल व मैरिज गार्डन के लिए नियम: इनमें 50 लोगों से अधिक को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी लोगों के पते व फोन नंबर लिखने होंगे। प्रवेश द्वार पर सेनीटाईजर प्वाइंट जरूरी होने चाहिएं। वहां आने वाले सभी लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग गार्ड रखना जरूरी होगा। चैकिंग में किसी भी शख्स को यदि 99.50 का बुखार हो तो उसे एंटी नहीं दी जाएगी। प्रत्येक समारोह के लिए उपायुक्त से अनुमति भी जरूरी होगी। सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, इसके साथ मैरिज गार्डन या बैंक्वेट में सेंट्रल एसी नहीं चलाया जा सकेगा। पान, बीडी, तंबाकू पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। सीटिंग सिस्टम में कम से कम एक मीटर की दूरी होगी। इन नियमों का उल्लघंन करने वालों पर कानून के हिसाब से सख्त कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है। 

होटल व रेस्टोरेंट के लिए नियम: होटल व रेस्टोरेंट के लिए भी नियम तय कर दिए गए हैं। ये खुल तो सकेंगे, मगर उनमें लोगों को बैठना पूरी तरह से मनाही होगी। होटल व रेस्टोरेंट के लिए केवल होम डिलीवर करने की छूट होगी। इसके अलावा स्टॉफ को मास्क, हैड कवर व अन्य नियम मानने होंगे। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages