इस नंबर पर सिर्फ मिस कॉल करने से पता चलेगा आपको कोरोना है या नहीं - The Citymail Hindi

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 8, 2020

इस नंबर पर सिर्फ मिस कॉल करने से पता चलेगा आपको कोरोना है या नहीं

आमजन को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए एक विशेष नंबर 1921 जारी किया गया है। इस नंबर पर केवल मिसकॉल करने के बाद ही संबंधित व्यक्ति के पास कंट्रोल रूम से फोन आएगा। फोन पर व्यक्ति से उसके स्वास्थ्य संबंधी कुछ जानकारियां दी जाएंगी। इन जानकारियों के आधार पर उसे बताया जाएगा कि उसे कोरोना वायरस का कितना खतरा है। यह भी बताया जाएगा कि आपको चिकित्सक से परामर्श लेने की आवश्यकता है या नहीं। इतना ही नहीं एक बार इस नंबर पर कॉल करने के बाद यदि वह व्यक्ति किसी भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया होगा तो उसे तुरंत ही अलर्ट मैसेज जारी हो जाएगा। यह नंबर उन लोगों के लिए जारी किया गया है, जिनके पास एंड्रोयड या स्मार्टफोन नहीं है।
उल्लेखनीय है कि बीते दिनों नागरिकों को सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए आरोग्य सेतु एप लांच किया था। यह एप भी लोगों को कोरोना संक्रमण से सतर्क करता है तथा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर भी संकेत करता है। जिले में अब तक *99016 लोगों ने आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लिया है।*

मिस कॉल के बाद पंजीकृत हो जाएगा नम्बर

सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जारी किए गए 1921 नंबर पर मिसकॉल करने के बाद फोन आएगा। इसके बाद व्यक्ति का पंजीकरण हो जाएगा। पंजीकरण होने के बाद समय-समय पर मैसेज के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के बारे में अलर्ट किया जाएगा तथा उन्हें कोविड-19 से बचने की सावधानियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। खास बात यह है कि इस नंबर की सुविधाएं देश की 11 भाषाओं में उपलब्ध हैं।

*सभी कर्मचारियों को डाउनलोड करना होगा ऐप

उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करने के लिए कहा है। उन्होंने लोगों से आह्वïान किया है कि वे इस एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके इसका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

No comments:

Post a Comment

Ads